Ekadashi Meaning | एकादशी क्या है और कितनी एकादशीयाँ होती है?

Ekadashi Meaning | एकादशी क्या है? 

जय श्री कृष्ण, भक्तो, आज हम आपको इस पोस्ट में एकादशी के बारेमे सब कुछ बताने जा रहे है जैसे की एकादशी क्या है (Ekadashi Meaning), एकादशी एक शालमे कितने बार आती है ? आइये भक्तो जानते है विस्तारसे। 

Ekadashi Meaning in Hindi 

ekadashi meaning in hindi and ekadashi kya hai

हिंदू पंचांग  के अनुसार  हिंदू माह की ग्यारहवी तिथि को एकादशी या अगियारस कहते हैं। यह तिथि हर  मास में दो बार आती है। पूर्णिमा के बाद और अमावस्या के बाद। पूर्णिमा के बाद आनेवाली  एकादशी को कृष्ण पक्ष की एकादशी और अमावस्या के बाद आने वाली एकादशी को शुक्ल पक्ष की  एकादशी  कहते हैं।

एकादशी क्या है और कितनी एकादशीयाँ  होती है?

भक्तो हमने ऊपर बताया इसके अनुसार एक महीने में दो एकादशी होती है यानि के एक साल में २४ एकादशीया होती है।  

ये भी पढे - कमिका एकादशी कब है और कामिका एकादशी व्रत कथा। 

हिंदू कैलेंडर में हर तीन साल में एक बार एक अतिरिक्त माह का प्राकट्य होता है, जिसे हम अधिकमास, मल मास या पुरुषोत्तम मास के नाम से जानते है। और इस मास मे आने वाली 2 एकादशियाँ और होती है, तो उस साल में २६ एकादशियाँ हो सकती है। 

भक्तो हमारे हिंदू पंचांग के अनुसार एक वर्ष में 12 महीने ही होते हैं। लेकिन इनमें कुछ काफी विविधताएं होती हैं। चंद्र वर्ष व सूर्य वर्ष दोनों के महीने अलग-अलग होते हैं। सूर्य की संक्रांति से आरंभ होता है सूर्य मास। वहीं, चंद्र मास पूर्णिमांत और अमांत दो प्रकार के होते हैं। हिंदू महीनों का नाम नक्षत्रों के नाम के अनुसार रखे गए हैं। किसी भी महीने की पूर्णिमा तिथि को चंद्रमा जिस नक्षत्र में होता है, उसी के आधार पर किसी भी महीने का नाम रखा गया है। हिंदू नववर्ष का आरंभ चैत्र मास से होता है। वहीं, वर्ष का अंत फाल्गुन माह में होता है। आइये जानते है कि हिन्दू पंचांग या हिंदू कैलेंडर में कौनसे मास कौनसी एकादशी आती है।

हिंदू मास  कृष्ण पक्ष  शुक्ल पक्ष 
  पौष   सफला एकादशी
पौष पुत्रदा एकादशी
माध  षटतिला एकादशी
जया एकादशी
फाल्गुन  विजया एकादशी
आमलकी एकादशी
चैत्र
पापमोचनी एकादशी
कामदा एकादशी
वैशाख
वरुथिनी एकादशी
मोहिनी एकादशी
ज्येष्ठ
अपरा एकादशी
निर्जला/भीम एकादशी
आषाढ़ योगिनी एकादशी
देवशयनी एकादशी
श्रावण कामिका एकादशी
श्रावण पुत्रदा एकादशी
भाद्रपद अजा एकादशी
परिवर्तनी एकादशी
आश्विन इन्दिरा एकादशी
पापांकुशा एकादशी
कार्तिक रमा एकादशी
देव उठनी/देवूत्थान एकादशी
मार्गशीर्ष उत्पन्ना एकादशी
मोक्षदा एकादशी
अधिक मास
पद्मिनी एकादशी
परमा/कमला एकादशी

समापन - 

भक्तो, हमे आशा है की आपको हमारी ये पोस्ट मे Eakadashi Meaning और एकादशी क्या है और एक साल मे कितनी बार और कौनसी एकादशी कौनसे हिन्दू मास मे आती है ये सब हमने विस्तारसे बताया है तो ये लेख आपको पसंद आया होगी, यदि अभी आपके मन मे इस पोस्ट को लेकर आप चाहते है की इसमे कुछ सुधार की जरूरत है, तो  आप नीचे comments मे लिख सकते है। आपके इस सुजाव को हम तुरंत अनुकरण करके पोस्ट मे सुधार करेंगे। यदि आपको हमारा यह पोस्ट “कामिका एकादशी व्रत कथा” अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सीखने को मिला हो तो, अपनी प्रसनता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Media जैसे की Facebook, Twitter, Instagram और Whatsapp इत्यादिक पर Share जरूर कीजिए। धन्यवाद। 

II जय श्री कृष्ण II  

Post a Comment

0 Comments

अजा एकादशी कब है? अजा एकादशी की व्रत कथा | Aja Ekadashi Vrat Katha 2021